Wednesday, May 25, 2022

Nana Patekar Biography, Age, Lifestory, Family, Movies, Awards & more

Biography

नाम विश्वनाथ Nana Patekar है। उनका जन्म 1 जनवरी 1951 को हुआ था। उनका जन्म मुरुद-जंजीरा, रायगढ़, महाराष्ट्र में हुआ था। उनके पिता दिनकर पाटेकर एक कपड़ा छपाई व्यवसायी थे। माता का नाम संजना बाई पाटेकर था। उन्होंने अपनी पढ़ाई सर जेजे इंस्टीट्यूट ऑफ एप्लाइड आर्ट्स से पूरी की। बहुत कम लोग जानते हैं कि वह अक्सर पुलिस की मदद करते हैं अपराधियों के स्केच बनाने के लिए। फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले उन्होंने एडवरटाइजिंग एजेंसी के लिए काम किया। वह फिल्मों में आए क्योंकि स्मिता पाटिल ने उन्हें मजबूर किया।

वह उसे पुणे से जानती थी। वह उन्हें मशहूर निर्माता रवि चोपड़ा के पास ले गईं। फिल्म थी ‘आज की आवाज’। उन्हें एक बलात्कारी की भूमिका दी गई थी। Nana Patekar को यह सुनकर बुरा लगा। उससे लड़े और उन्हें एक बेहतर भूमिका दी गई। पीछे मुड़कर देखें तो नाना पाटेकर की जिंदगी में आए उतार-चढ़ाव उन्हें एक्टिंग की ट्रेनिंग दे रहे थे। उनके पिता का कपड़ा पेंटिंग का एक छोटा सा व्यवसाय था। उनके पिता को अपने बेटे के नाटक देखने में मज़ा आता था। इतना ही नहीं, वह नाना पाटेकर को नाटक देखने के लिए ले जाते थे। 

Lifestory

Nana Patekar अपने गांव में ड्रामा किया करते थे। उसे लगता था कि उसके पिता उससे ज्यादा अपने बड़े भाई से प्यार करते हैं। एक घटना तब घटी जब उन्होंने ‘वाल्मीकि’ नामक नाटक में काम किया। उनके पिता दूर से नाटक देखने आए थे। नाना पाटेकर ने तब राहत महसूस की। जब वो सिर्फ 13 साल के थे उसका परिवार उथल-पुथल से गुजरा। उनके पिता को व्यापार में बड़ा नुकसान हुआ। उनकी पूरी संपत्ति बिक गई। 13 साल की उम्र में वह सुबह स्कूल जाता था और शाम को काम करता था। 

वह चूनाभट्टी जाएगा जो उनके घर से 8 किमी दूर है और फिल्म के पोस्टर पेंट करते हैं। 35 प्रति माह उसे रुपये मिलेंगे। पापा जब भी कहते थे बच्चे बड़े हो गए हैं और मेरे पास उन्हें खिलाने के लिए पैसे नहीं हैं। नाना पाटेकर रोएंगे। कभी-कभी Nana Patekar बस अपने दोस्त के घर जाया करते थे लंच या डिनर के समय। वह सोचता था कि लंच का समय हो गया है और उसका दोस्त उसे खाना देगा। लेकिन फिर भी नाना पाटेकर ने अभिनय नहीं छोड़ा। उन्होंने प्रसिद्ध कलाकार विजया मेहता के निर्देशन में काम किया। 

Family

उस रोल की इतनी तारीफ हुई थी कि सभी जानते थे कि वह भविष्य में एक प्रसिद्ध अभिनेता बनेंगे। नीलकांति से शादी के वक्त वे थिएटर कर रहे थे। रुपये कमाते थे।  750 प्रति माह। क्योंकि उसे रुपये मिलेंगे। एक शो के लिए 50. ‘वह पैसा देगा जो तय किया गया है।’ उसकी पत्नी रुपये कमा रही थी।  2500 प्रति माह। वह एक बैंकर थीं। वह हमेशा कहती थी, ‘तुम थिएटर में काम करो, मैं पैसा कमाऊंगी’। ‘मुझे यकीन है कि एक दिन तुम बहुत सारा पैसा कमाओगे।’ उन दोनों में प्यार हो गया और उन्होंने 27 साल की उम्र में शादी कर ली। उनका एक बच्चा था। 

जन्म के दौरान कुछ जटिलताओं के कारण उस बच्चे की बहुत जल्द मृत्यु हो गई। उनका एक और बेटा था। उसका नाम मल्हार है। ‘सलाम बॉम्बे’ में उनके अभिनय कौशल को देखकर फिल्म उद्योग उनके पास आ रहा था। उन्हें फिल्म ‘अंगार’ के लिए साइन किया गया था। इस फिल्म के लिए उन्हें एक अवॉर्ड भी मिला और उन्हें फिल्म उद्योग में खलनायक के साथ-साथ नायक के रूप में भी देखा जाता था। मराठी हो या हिंदी सिनेमा, Nana Patekar ने कमाल किया। फिल्म ‘क्रांतिवीर’ ने साबित कर दिया कि नाना पाटेकर की डायलॉग डिलीवरी सभी को खुश कर देती है।

Movies

चाहे अमोल पालेकर की ‘थोड़ा सा रोमानी हो जाए’ या विधु विनोद चोपड़ा की ‘परिंदा’। Nana Patekar हर किरदार में ढलते हैं। एक समय ऐसा आया जब वे फिल्म के निर्देशक बने। फिल्म का नाम था ‘प्रहार- द फाइनल अटैक’ उन्होंने इसके लिए व्यक्तिगत रूप से सेना का प्रशिक्षण लिया।

 यह फिल्म काफी मशहूर हुई थी। दूरदर्शन पर ‘द जंगल बुक’ नाम से एक कार्टून सीरीज थी उन्होंने शेर खान के लिए आवाज दी। शेर खान के लिए नाना पाटेकर ने अपनी आवाज दी थी। चाहे कोई भी रोल हो हीरो, विलेन या कॉमेडी उनके द्वारा किए गए हर भूमिका किसी अन्य 

Move List
Tadkaa
Kaala
Aapla Manus
Golmaal Again
Wedding Anniversary
Final cut ut of director
Natsamrat
Welcome back
Ab tak chhappan 2
Paathshala
Dr. Prakash Baba Amte
Dr. Prakash Baba Amte-The Real Hero
Yashwantrao Chavan – Bakhar Eka Vaadalaachi
The Attacks of 26/11
Nana (Marathi)
Kamaal Dhamaal
Malamaal
Deool
Shagird
Raajneeti
Paathshaala
Tum Milo Toh Sahi
Horn Ok Pleassss
Ek-The Power Of One
Bommalattam
Rana (Bommalattam)
Pratighaat (Dub)
Welcome
Dus Kahaniyaan
Bheema
Yatra
Hattrick
Bluffmaster
Taxi No. 9211
Apaharan
Pak Pak Pakaak
Ab Tak Chhappan
Aanch
Darna Mana Hai
Bhoot
Shakti – The Power
Vadh
Tarkieb
Gang
Sagar Sangam
Kohram
Hu Tu Tu
Wajood
Yugpurush
Ghulam-E-Mustafa
Salaam Bombay
Khamoshi – The Musical
Agni Sakshi
Hum Dono
Krantiveer
Tirangaa
Raju Ban Gaya
Gentleman
Angaar
Prahaar: The Final Attack
Diksha
Thodasa Roomani Ho Jaayen
Disha
Phaansi Ka Phanda
Tadap
Parinda
Karm Kasauti
Trishagni
Awam
Andhaa Yudh
Aaj Ka Robin Hood
Mohre
Sheela
Sutradhar
Ankush
Aaj Ki Awaz
Bhalu

Awards

अभिनेता के लिए ऐसा करना असंभव है। उन्हें कई बार राष्ट्रीय पुरस्कार से नवाजा जा चुका है। ‘परिंदा’, ‘क्रांतिवीर’ और ‘अग्निसाक्षी’ जैसी फिल्मों के लिए। सूची चलती जाती है। उनकी फिल्मों की पसंद से कोई भी जान सकता है कि अभिनय ही नहीं, 

जीवन के प्रति भी उतना ही जुनून है। भारतीय सिनेमा के इतिहास में Nana Patekar का नाम सम्मान के साथ लिया जाएगा। जानिए महान प्रतिभाओं के कौशल के बारे में जानने के लिए अपका हमारे वेबसाइट Filmywiki.in स्वागत है।

Also Read: Jackie Shroff Wiki | Age, Wife, Children, Family, Lifestory, Net Worth Biography & More

Also Read: Emraan Hashmi Wiki | Age, Wife, Children, Family, Lifestory, Net Worth Biography & More

RELATED ARTICLES