रज़ा मुराद बायोग्राफी हिंदी | Raza Murad Biography in Hindi

रज़ा मुराद बायोग्राफी हिंदी | Raza Murad Biography in Hindi

Raza Murad Biography in Hindi
Raza Murad Biography in Hindi

दमदार मर्दाना आवाज वाले इंसान, बेहतरीन अभिनेता रजा मुराद। उनका जन्म 23 नवंबर 1950 को मुंबई में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक स्कूली शिक्षा मुंबई में पूरी की। इसके बाद वह रामपुर पहुंचे। कुछ साल रामपुर में पढ़ने के बाद वे मुंबई लौट आए। और अपनी शेष शिक्षा मुंबई और भोपाल में पूरी की। रामपुर उनका पैतृक घर और भोपाल, मामा है। उनके पिता मुराद खुद एक बेहतरीन अभिनेता थे। बचपन से ही उन्होंने बड़े-बड़े अभिनेता और अभिनेत्रियों को देखा था

उसके घर जाएँ।

Raza Murad Biography in Hindi

और वह इस क्षेत्र से थोड़ा परिचित भी था। लेकिन जब मिस्टर रजा मुराद बड़े हुए तो उनके पिता मिस्टर मुराद ने उनसे कहा बेटा, जब मैंने अभिनय शुरू किया तो कोई अभिनय संस्थान नहीं था। आप फिल्म एंड ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट में जाकर क्यों नहीं ले लेते अभिनय में एक उचित पाठ्यक्रम। 1969 में वे एफटीआईआई पहुंचे। कोर्स पूरा करने के बाद जब उन्होंने अपना संघर्ष शुरू किया। बी आर इशारा ने उन्हें देखा और उन्हें अपनी फिल्म एक नज़र के लिए साइन किया।

Raza Murad Biography in Hindi

फिल्म 'एक नजर' में अमिताभ बच्चन, जया भादुड़ी और रजा मुराद बेहतरीन भूमिकाओं में नजर आए। एक और घटना प्रसिद्ध हुई कि फिल्म एक नजर में रजा मुराद ने जो किरदार निभाया वह असल में चल रहा था शत्रुघ्न सिन्हा द्वारा निभाई जाने वाली। लेकिन शत्रुघ्न सिन्हा इतने व्यस्त हो गए कि रजा मुराद उस फिल्म के लिए साइन किया। ये वो वक्त था जब रजा मुराद ने देने की सोची थी खुद 5 साल। वह 5 साल तक संघर्ष करेगा और अगर वह अभिनय में सफल होता है, तो अच्छा और अच्छा।

Raza Murad Biography in Hindi

नहीं तो वह कोई और क्षेत्र चुन लेगा। उसी दौरान एक मैगजीन ने उन्हें अवॉर्ड दिया फिल्म एक नज़र के लिए। यह सर्वश्रेष्ठ नवोदित कलाकार का पुरस्कार था। इस फिल्म को मशहूर गीतकार और लेखक गुलजार ने भी देखा था। गुलजार ने ऋषिकेश मुखर्जी को अपने नाम की सिफारिश की नामक हराम फिल्म में एक कवि की भूमिका के लिए। गुलजार ने रजा मुराद को ऋषिकेश मुखर्जी से मिलवाया। ऋषिकेश मुखर्जी ने रजा मुराद को कुछ बातें बताईं। वो थे।  देखो बेटा, तुम एक भाग्यशाली अभिनेता हो जो इस भूमिका को निभा रहा हो।


Raza Murad Biography in Hindi


यह किरदार लंबे समय तक याद रखा जाएगा। आपको एक जोड़ी कमीज और पतलून दी जाएगी। फिल्म की शूटिंग खत्म होने तक आप इसे पहनेंगे। आप शर्ट और पतलून को नहीं धोएंगे। और तुम अपने शूट के दिन नहाओगे। यह बात रजा मुराद समझ गए।  फिर भी एक समस्या थी। नमक हराम फिल्म के असिस्टेंट डायरेक्टर नितिन मुकेश मिस्टर रज़ा को उस लुक के बारे में समझाया, उस किरदार के लिए जिसे आप निभा रहे हैं राजेश खन्ना ने अपने गुरु वी.के.  शर्मा का नाम है। लेकिन ऋषिदा ने उसकी एक न सुनी। फिल्म की शूटिंग के दौरान राजेश खन्ना आपसे थोड़े परेशान नजर आ सकते हैं।

Raza Murad Biography in Hindi

लेकिन जैसे ही शूटिंग शुरू हुई और रजा मुराद ने यह श्लोक सुनाया। उस शॉट को देखने के बाद राजेश खन्ना ने कहा। रज़ा, जिस तरह से आप अपनी कविता सुनाते हैं, वह कैफ़ी आज़मी की शैली से मेल खाता है। यह उनके लिए बहुत बड़ी तारीफ थी। उसके बाद, कोई समस्या नहीं थी राजेश खन्ना और रजा मुराद के दृश्यों में। नमक हराम फिल्म के बाद भी रजा मुराद का संघर्ष जारी रहा। इस फिल्म के सात साल बाद एक महान निर्देशक ने उनके बारे में सोचा। उस डायरेक्टर ने अपने प्रोडक्शन मैनेजर को बताया। क्या आपको याद है ऋषिकेश मुखर्जी ने बनाई थी फिल्म श्रम समस्याओं के बारे में?

Raza Murad Biography in Hindi

इसमें एक आदमी था जिसने एक कवि की भूमिका निभाई थी। वह डायरेक्टर कोई और नहीं बल्कि राज कपूर थे। फिल्म प्रेम रोग में राज कपूर ने रजा मुराद को विलेन के रूप में कास्ट किया था।यहीं से उनकी जिंदगी ने बिल्कुल नया मोड़ ले लिया। पहली बार रजा मुराद किसी फिल्म में विलेन के तौर पर नजर आए थे। उसके बाद सूची में रजा मुराद का नाम जुड़ गया। हिंदी सिनेमा के मशहूर विलेन। एक और बात ध्यान देने योग्य है। रज़ा मुराद की बहन, जीनत अमान ने भी एक नाम तराशा। खुद को फिल्मी दुनिया में जीनत अमान के पिता अमन उल्लाह खान रजा मुराद के सगे मामा थे।

Raza Murad Biography in Hindi

रज़ा मुराद एक ऐसे अभिनेता थे जिन्होंने सकारात्मक और सकारात्मक दोनों भूमिकाएँ निभाईं। खलनायक भूमिकाओं के रूप में। सुपरस्टार राजेश खन्ना से लेकर एंग्री यंगमैन अमिताभ बच्चन और डांसिंग हीरो ऋषि कपूर से लेकर उनकी पीढ़ी की हीरोइनों तक। फिल्म इंडस्ट्री के बदलते दौर में भी रजा मुराद ने अपनी गहरी छाप छोड़ी। भारतीय सिनेमा के इतिहास में उनका नाम हमेशा शान से लिया जाएगा। जानिए महान हस्तियों की कहानियों के बारे में आप हमारे अन्य पोस्ट को पढ़ सकते हैं।

Raza Murad Biography in Hindi

0/Post a Comment/Comments